कौनसे पुराने स्मार्टफ़ोन में 5G Network चलेगा, आपका फोन सपोर्ट करेगा या नही, कैसे जाने.

Whether 5G network will work in 4G phone: भारत में 5G नेटवर्क अब लॉन्च होने ही वाला है, लेकिन क्या 4G स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क चलेगा? क्या 5G के लिए आपको नया फोन खरीदना पड़ेगा? और यदि पुराने फ़ोन में भी 5G सपोर्ट करता है, तो कैसे जाने? in सभी सवालों की जानकरी आपको इस आर्टिकल में दी गयी है.

5G launch in India: तीन कम्पनियां Jio, Airtel और Vi जल्द ही भारत में अपने 5G नेटवर्क को लाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है। मीडिया रिपोर्ट से पता चलता है कि Jio और Airtel इस महीने की शुरुआत में अपनी 5G सेवाएं शुरू कर सकते हैं। जबकि अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि 5G इस साल के अंत में देश में लॉन्च हो सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि 5G जल्द आ रहा है और 4G सेवाओं की तुलना में स्पीड 10X होगी।

भारत में 5G नेटवर्क तो कुछ समय में लॉन्च हो जाएगा, लेकिन क्या हर कोई इस नेटवर्क का मजा ले पायेगा, क्या भारत में सभी पुराने स्मार्टफोन्स में 5G नेटवर्क चल पायेगा? कुछ पुराने 4G स्मार्टफोन ऐसे है,जिनमे 5G नेटवर्क आसानी से चल जाएगा और आपको नया फोन भी नही लेना पड़ेगा। आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं? इसके बारी में पूरी जानकरी आपको निचे समझाई गयी है।

आपके पुराने 4G फ़ोन में 5G चलेगा या नही, कैसे पता लगाये?

  1. अपने Android फ़ोन पर, सेटिंग ऐप पर जाएं
  2. ‘वाई-फाई और नेटवर्क’ विकल्प पर क्लिक करें
  3. अब ‘सिम और नेटवर्क’ विकल्प पर क्लिक करें
  4. अब आप ‘Preferred network type’ विकल्प के तहत सभी डाटा नेटवर्क की एक list देख पाएंगे
  5. यदि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसे 2G/3G/4G/5G के रूप में list किया जाएगा।

अब, यदि आपका पुराना 4G स्मार्टफ़ोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो 5G नेटवर्क के फ़ास्ट इन्टरनेट के लिए आपको 5G फ़ोन लेना पड़ेगा।Realme, Xiaomi जैसी कई फोन कंपनियां हैं जो पहले से ही किफायती 5G स्मार्टफोन पेश करती हैं। दरअसल, बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वालकॉम ने हाल ही में कहा था कि भविष्य में 10,000 रुपये से कम प्राइस में 5जी फोन होंगे।

Rate this post