5 गलतियों के कारण फट सकता है स्मार्टफोन, कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपने फ़ोन को सुरक्षित कर सकते है.

Smartphone safety tips hindi: हमारा मोबाइल फ़ोन हमारी जिन्दगी का एक अभिन्न अंग बन चूका है, हमारे उठने से लेकर हमारे सोने तक हम किसी ना किसी तरीके से या किसी कारण से फ़ोन से जुड़े रहते है. लेकिन क्या आप जानते है, हमारी कुछ गलतियों के काण हमारा स्मार्टफोन कभी भी फट सकता है, और इससे हमें क्या नुकसान हो सकता है, इसका आप अनुमान भी नहीं लगा सकते. तो आइये जानते है, कुछ ऐसी सेफ्टी टिप्स जो हमारे स्मार्टफोन को फटने से बचा सकती है.

smartphone battery safety tips in hindi

स्मार्टफोन को फटने से रोकने के लिए कुछ टिप्स

  • ज्यादा टाइम तक फ़ोन को चार्जर से जोड़े रखना: फ़ोन को ज्यादा देर तक चार्जर में लगाए रखना या रात भर फ़ोन को चार्जर में लगाए रखना इन कारणों से आपके फ़ोन की बैटरी में ओवर हीटिंग की समस्या हो सकती सकती है, और आपका फ़ोन कभी भी फट सकता है. जब भी आप अपने फ़ोन को चार्ज करे तो आप इस बात का ध्यान रखे की आपको अपने स्मार्टफोन को 100 प्रतिशत चार्ज करने की जरुरत नहीं है, आप अपने फ़ोन को 70-80% प्रतिशत तक ही चार्ज करे जिससे आपके फ़ोन की बैटरी लम्बे समय तक चलेगी.
  • जब फ़ोन चार्जर में लगा हो तो उसे बस चार्ज होने दें: जब आप अपने फ़ोन को चार्जर में लगाए तो इस बात का विशेष ध्यान रखे की आप चार्जर में लगे फ़ोन पर कुछ काम ना करे जैसे विडियो देखना, गाने सुनना या किसी से बात करना, क्योंकि इससे चार्जर में लगा फ़ोन और ज्यादा गर्म हो सकता है, और इससे आपका फ़ोन आग फट सकता है.
  • दुसरे चार्जर का इस्तेमाल ना करे: आपके स्मार्टफोन के साथ जो चार्जर आया है, आप उसी चार्जर से अपने फ़ोन को चार्ज करे. आप किसी लोकल चार्जर से अपने स्मार्टफोन को कभी भी चार्ज ना करे.
  • ईरफ़ोन का इस्तेमाल ना करे: जब आपका फ़ोन चार्जर में लगा हो तो आप कभी भी ईरफ़ोन का इस्तेमाल ना करे, ये आपके लिए और आपके स्मार्टफोन के लिए दोनों के लिए घातक हो सकता है.
  • फ़ोन की बैटरी का डैमेज होना: कभी-कभी हमारे हाथ से फ़ोन छुट जाता है, और फोनेके गिरने से बैटरी डैमेज होने का भी खतरा लगा रहता है, अगर आपको लगा है, की आपके फोनेकी बैटरी डैमेज हो गयी है, या आपके फ़ोन की बैटरी कम चार्ज रहती है, तो आप अपने फ़ोन को किसी टेक्नीशियन के पास ले जाकर उसकी जाँच करवाए और यदि संभव हो तो बैटरी भी बदला लेवे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.