FD को लेकर RBI ने किये नये निर्देश जारी, अब बैंक देंगे जनता को बम्पर ब्याज रेट.

RBI 2022 New Rules For FD In India: भारत देश में ज्यादातर सामान्य वर्ग के लोग भविष्य के लिए पैसे बचाने के लिए और उस पैसे पर अच्छे ब्याज (Interest) के लिए एफडी (Fixed Deposit) करवा लेते है. लेकिन भारत में बैंकों द्वारा FD पर दिए जाने वाला ब्याज काफी कम होता है. अगर आप FD से पैसे सीधा डबल करवाना चाहते है, तो आपको 10-12 साल का इंतज़ार करना होगा. लेकिन हाल ही में RBI ने एफडी से जुड़े कुछ नये निर्देश जारी किये है, जो एफडी करवाने वाले ग्राहकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबर है.

RBI 2022 New Rules For FD In India July 2022 news hindi

Fixed Deposit को लेकर RBI के नये निर्देश क्या है?

RBI 2022 New Rules For FD In India July 2022: वर्तमान में अगर महंगाई की बात की जाए तो वो हर साल तेजी से बढ़ रही है, और ऐसे में बैंक जब लोन पर ब्याज लेता है, तो वो 10% से लेकर 12% तक होता है, लेकिन बैंकों द्वारा बचत खातों में 1-2% और एफडी पर सालाना 5% और ज्यादा से ज्यादा 7% तक का ही ब्याज दिया जाता है. मतलब की बैंक हमसे लोन पर ब्याज तो खूब लेता है, लेकिन हमें अपने पैसों पर ब्याज बहुत कम देता है. इसी को लेकर आरबीआई ने कुछ नये निर्देश जारी किये है.

RBI का मानना है, की वर्तमान में महँगाई तेजी से बढ़ रही है, और ऐसे में जनता जब अपने पैसो को बैंक में रखती है, तो पर सालाना ब्याज बहुत ही कम मिलता है, जो की महँगई की बढ़ोतरी के हिसाब से काफी कम और ना के बराबर है.

RBI के दीप्टी गवर्नर माइकल पात्रा ने कहा है, की RBI ने दस अरब डोलर की विदेशी मुद्रा की खरीदी की है, और मई के महीने में RBI ने 2 मिलियन डॉलर की शुद्ध खरीददारी की है. और एक बड़ी संख्या में डोलर की बिक्री भी की है. वर्तमान में रूपये की अपेक्षा डॉलर की कीमत भी काफी बढ़ रही है. तो महंगाई से लड़ने के लिए RBI ने फैसला किया है, की अब सभी बैंकों को जो RBI के अंतर्गत काम करते है, उन्हें FD पर दिए जाने वाले ब्याज की दरों को बढ़ाना ही होगा.

सामान्य वर्ग के मजदूरी करने वाले करने वाले लोगों को ना तो शेयर मार्किट के बारे में होती है, और ना ही स्टॉक मार्किट के बारी में. ऐसी स्थिति में लोग पैसे को बढाने के चक्कर में उसे किसी चिट फण्ड कंपनी या किसी अन्य फाइनेंसियल कंपनी में पैसे लगा देते है. लेकिन आखिर में वो कंपनी या तो दिवालिया हो जाती है, या लोगों का पैसा लेकर भाग जाती है. तो ऐसा कुछ लोगों के साथ ना हो इसी लिए रिजर्व बैंक ने यह निर्णय लिया है, की अब बैंकों को किसी भी स्थिति में FD की ब्याज दरों को बढ़ाना होगा. जिससे जनता को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके.

अगर आप भविष्य में कही पैसे इन्वेस्ट करने का सोच रहे है, तो FD में पैसे डाल सकते है, क्योंकि अब आपको पहले की तुलना में काफी ज्यादा ब्याज मिलेगा.

यह भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.