महारानी एलिजाबेथ 2 छोड़ गयी बेशकीमती दौलत, अब कौन होगी नई महारानी | Queen Elizabeth II Net Worth.

Queen Elizabeth II News: महारानी एलिजाबेथ-2 अब हमारे बीच नहीं रहे। 96 साल की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को स्कॉटलैण्ड के बाल मोरो कैसल में निधन हो गया। महज 25 साल की उम्र में ब्रिटेन का ताज संभालने वाली महारानी दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में शामिल थीं।

महारानी एलिज़ाबेथ-2 की सम्पत्ति

Queen Elizabeth-2 अपने पिछे कितनी सम्पत्ति छोड़ गयी है?

महारानी एलिजाबेथ-2 दुनिया की अकेली ऐसी महिला थी, जिन्हें विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट या वीजा की जरुरत नहीं पड़ती थी। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ब्रिटेन की महारानी के पास कितना पैसा था,और उनके पास ये पैसा कहां से आता होगा। बताएंगे आपको सब कुछ इस आर्टिकल में।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के नेट वर्थ को लेकर अलग-अलग रिपोर्ट्स में कई दावे किए गए हैं। लेकिन खुद महारानी की तरफ से इस बारे में कभी कुछ सार्वजनिक नहीं किया गया। Fortune के अनुसार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे 500 मिलियन डॉलर यानी करीब 49 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति छोड़ गई हैं। संडे टाइम्स रिच लिस्ट के अनुसार साल दो हज़ार 20 में उनकी कुल संपत्ति से 15 मिलियन पाउंड अधिक थे और इसमें उनके निजी आय और सॉवरेन ग्रैंट शामिल है।

सॉवरेन ग्रान्ट क्या है?

ब्रिटेन के शाही परिवार को टैक्स पेयर की तरफ से मोटी रकम प्राप्त होती थी, जिसे सॉवरेन ग्रान्ट के रूप में जाना जाता था। इसे सालाना शाही परिवार को दिया जाता है। ग्रांट की शुरुआत किंग जॉर्ज के समय में हुयी थी, उन्होंने संसद में एक एग्रिमेंट पास किया था। इस तरह उन्होंने अपने खुद के और भविष्य के पीढ़ियों के लिए फंड हासिल करने का रास्ता तैयार किया था। इस एग्रीमेंट को मूल रूप से सिविल लिस्ट के नाम से जाना जाता था, जिसे 2012 में सॉवरिन ग्रैंट से रिप्लेस कर दिया गया था।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक राजशाही परिवार के पास 2021 तक लगभग 28 बिलियन डॉलर की अचल संपत्ति थी, जिसे बेचा नहीं जा सकता। इसमें क्राउन स्टेट 19.5 बिलियन डॉलर बकिंगम पैलेस 4.9 बिलियन डॉलर, द डची ऑफ कॉर्नवाल 1.3 बिलियन डॉलर, द डची ऑफ़ लकास्टर 748 बिलियन डॉलर, केंसिंग्टन पैलेस 630 मिलियन डॉलर स्कॉटलैंड का क्राउन एस्टेट 593 बिलियन डॉलर।

महारानी एलिजाबेथ-2 की सम्पत्ति में शामिल थे बेशकीमती हीरे जवाहरात और लग्जरी

इसके अलावा महारानी की संपत्ति में कई बेशकीमती कलाकृतियां, हीरे जवाहरात, लग्जरी कारें शाही स्टाम्प कलेक्शन और घोड़े शामिल हैं। रॉयल कलेक्शन में 10 लाख से ज्यादा चीजें शामिल हैं जिनकी अनुमानित कीमत ₹10 खरब है।हालांकि यह संपत्ति ब्रिटेन के एक ट्रस्ट के पास है।

महारानी एलिजाबेथ-2 के बाद कौन होगा नया शासक

ब्रिटेन के नए राजा किंग चार्ल्स के सालाना आय के बारे में बात करें तो उन्हें हर साल डची ऑफ़ कोर्नवॉल से करीब 21 मिलियन पाउंड की आय प्राप्त होती है। एलिजाबेथ द्वितीय के जाने के बाद उनके बड़े बेटे चार्ल्स ब्रिटेन के राजा बन गए हैं। 73 साल के चार्ल्स, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड 15 देशों के भी प्रमुख बन गए हैं। शाही परिवार के नियमों के मुताबिक चार्ल्स को ही किए जाने के बाद बागडोर संभाली थी।

नियमों के मुताबिक एलिजाबेथ के निधन के तुरंत बाद ही चार्ल्स को नया राजा घोषित कर दिया गया। लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में वरिष्ठ सांसदों सिविल सर्जन मेयर के बीच औपचारिक तौर पर चार्ल्स को राजा बना दिया जाएगा।

5/5 - (2 votes)