मुद्रा लोन योजना 2022 में आधार कार्ड से मिलेगा 5-10 लाख का लोन, आज ही करें आवेदन।

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana 2022: इस आर्टिकल में हम जानेंगे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है? इस योजना में कितना लोन मिलता है? इसमें अप्लाई कैसे करे? PM Mudra loan Scheme 2022 Required Documents, Eligibility, Interest Rate, Subsidy and full information in hindi.

Pm mudra loan yojana 2022

Prime Minister Mudra Loan Yojana Full Details In Hindi.

दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको सरकार के द्वारा जारी की गई एक ऐसी नई योजना के बारे में बताने जा रहा हूँ उस योजना का नाम है, “प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022” और आप लोग इस योजना के तहत ले सकते हैं 5 से लेकर 10 लाख तक का लोन सीधे अपने बैंक खाते में।

अगर आपको भी पैसों की जरूरत है, अगर आप भी मजदूर है, आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, आप महिला है या फिर पुरुष है। तो आप भी यहां पर सरकार से इस योजना के तहत ₹10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। यहां पर अगर आप लोग जो लोन लेते हैं उस लोन का आप लोगों को कोई ब्याज नहीं देना होता है। तो दोस्तों आप भी यहां पर सीधा 10 लाख रूपये तक का लोन सीधे अपने बैंक अकाउंट में ले सकते है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 क्या है, पूरी जानकारी

आप लोगों को इस योजना का सीधा लाभ उठाने के लिए कौन-कौन सी बातों का पालन करना होगा। आपके पास कौन कौन से डॉक्यूमेंट यानी दस्तावेज होने चाहिए। आपकी आयु इस योजना में आवेदन करने के लिए कितनी होनी चाहिए और आपको यहां पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2022 के तहत आवेदन कहां पर जाकर करवाना होगा। इसकी सारी जानकारी मैं आप इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाला हूँ।

आप लोगों को मैं फिर से बता देता हूं कि यहां पर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास है। सबसे जो महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट वो हैं आधार कार्ड, आधार कार्ड पर भी आप लोगों को यहां पर ₹10 लाख का लोन सरकार देने वाली है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में कितना लोन मिलता है?

Mudra loan amount: दोस्तों इस योजना के तहत केंद्र सरकार दे रही है। सभी आधार कार्ड धारकों के खाते में रुपए 5,00,000 की नगद धनराशि। तो अब केंद्र सरकार सभी भी आधार कार्ड धारकों के खाते में रुपए 5,00,000 की नगद धनराशि देने वाली है। तो यह धनराशि कौन-कौनसे खाताधारक को मिलेगी इसकी पूरी जानकरी हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है, कि देश के गरीब लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए कुछ कड़े कदम उठाने होंगे। जिसके तहत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई। ये योजना भारत के 29 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की जा चुकी है। यानी की भारत में ये दो योजना लागू सरकार के द्वारा कर दी गई है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए जरुरी शर्ते और डाक्यूमेंट्स क्या होंगे?

Mudra Loan Eligibility: इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से लेकर 59 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। यानी दोस्तों अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आप लोग उनकी आयु है जो 18 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। तो इस योजना की आवश्यक शर्तें क्या क्या है? उसके बारे में भी चलिए जा लेते है।

PM Mudra Loan Yojana 2022 की शर्ते निम्न प्रकार से है-

  • इस योजना की सबसे पहली शर्त है, कि आपका सरकारी बैंक में एक खाता होना चाहिए। अगर आपका सरकारी बैंक में खाता नहीं है, तो दोस्तों आप लोग इस योजना का लाभ नहीं प्राइवेट बैंक में शायद ही ले पायेंगे। तो आप आज ही किसी भी सरकारी बैंक में आसानी से अपना नया खाता खुलवा सकते है।
  • इसके बाद आपके घर में किसी भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • इसके बाद आवेदक का आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।
  • इसके बाद आवेदक का आधार कार्ड उसके फ़ोन नंबर से भी लिंक होना चाहिए। यानी दोस्तो जो आधार कार्ड खाते से लिंक होता है, उसी आधार कार्ड में आपके जो मोबाइल नंबर हैं, वो भी वहां पर लिंक होने चाहिए।

PM Mudra Loan Yojana के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स निम्न प्रकार से है-

आवेदन करने के लिए आपको कौन-कौनसे कागजात की जरुरत होगी उसके बारे में भी चलिए हम अच्छे से जान लेते है।

  • सबसे पहले यहां पर इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड आपके पास होना जरूरी है। अगर आप लोग भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आधार कार्ड नहीं है, तो आधार कार्ड आज ही आसानी से बनवा सकते है।
  • इसके बाद लोगों के पास पहचान पत्र भी आपके पास होना जरूरी है। अगर आपका पहचान पत्र अब तक नहीं बना है तो भी आप लोग इसे भी बना लीजिएगा।
  • इसके बाद शपथ प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। अगर आपको नही पता है, की शपथ प्रमाण पत्र क्या है, तो इसकी जानकरी आप किसी भी बैंक के कर्मचारी के पास जाकर ले सकते है ।
  • इसके बाद तो आपके पास राशन कार्ड भी होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपके पास आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। अगर आप एक मध्यम वर्ग के परिवार से है, और आपकी वार्षिक आय आय प्रमाण पत्र में 2-3 लाख दिखाई गयी है, तो आप इस योजना का लाभ नही उठा पायेंगे।
  • आपके पास पैन कार्ड भी होना चाहिए।
  • अगर आपका खाता प्राइवेट बैंक में तो दोस्तो आप लोग प्रधानमंत्री इस योजना का आप लोग फायदा नहीं उठा सकते क्योंकि तो ये जो पैसे सरकार दे रही है और सरकारी बैंकों में ही ट्रांसफर कर रही है।
  • इसके बाद आपके पास आपकी पासपोर्ट साइज़ फोटो और बैंक पासबुक की फोटोकॉपी भी होनी चाहिए।

अगर आपके पास भी इतने डॉक्यूमेंट हैं तो आप लोग आसानी से आदन कर सकते हैं। अब मैं आपको बताऊंगा कि आप लोग इस योजना के तहत आवेदन कैसे कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के लिए आवेदन/अप्लाई कैसे करें?

PM Mudra Yojana Loan Apply: तो दोस्तो इस योजना में आवेदन करने के लिए आप से कागजात लेकर आप किसी भी सामुदायिक विकास केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं। या इस योजना में आवेदन करने के लिए जो आवश्यक डाक्यूमेंट्स है, वो लेकर आप अपने नजदीकी सामुदायिक विकास केंद्र में जाकर आवेदन करवा सकते हैं। इसके बाद तो या फिर आप किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी बैंक में जाकर भी इसका फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड ऑफर, बिना किसी फीस के आज ही करें अप्लाई.

About Content:-

This information has not been written for the purpose of misleading anyone, in this, it has been told about the scheme, which is run by the Government of India itself. The purpose of any article on our website is not to give false information to anyone.
4.7/5 - (4 votes)