2022 में कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के सबसे आसान तरीके | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए.

इस पोस्ट में हम जानेगे की ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए. कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए. ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके. रेफर और अर्न, फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए. how to make money online free for beginners without paying anything

आज के समय ज्यादातर लोग कम से कम पैसा लगाकर बहुत सारे पैसे कमाना चाहतें है. और ऐसे बहुत से तरीके है, जिनसे कम समय में और बिना इन्वेस्टमेंट (investment) के ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है. लेकिन सभी व्यक्ति सफल नहीं हो पाते क्योंकि ना तो उन्हें सही काम का पता होता है, और ना ही किसी काम को सही ढंग से करने का तरीका. तो इस आर्टिकल में वही सारी जानकरी शेयर की है, जिनसे आप कम समय में सही ढंग से काम करके ज्यादा पैसे कमा सकते है.

Mobile phone se paise kaise kamaye?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है, आदित्य और काफी सारे लोगों ने मुझसे सोशल मीडिया पे ये सवाल पूछे की kam samay mein jyada paisa kamane ke tarike क्या है, तो इसीलिए मैंने आसान से आसान शब्दों में आपको पूरी बात समझाने की कोशिस की है. तो चलिए जानते है, पूरी जानकारी विस्तार से.

पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपका माइंडसेट सही होना बहुत जरुरी है, इसके लिए आप मैंने अमीर लोगों की सोच इस पर एक पोस्ट लिखी है, आप इसे जरुर पढ़े.

1. Refer and Earn पैसे कैसे कमाए?

कम से कम समय में ऑनलाइन काम करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए रेफर और अर्न (Reffer and earn) सबसे बेस्ट तरिका है. आप में से कुछ लोग ऐसे होंगे जिन्हें पता होगा की रेफ़र और अर्न एप्प से पैसे कमाए जाते है, लेकिन उन्होंने कभी भी ढंग से काम नहीं किया है. आज मै ऑनलाइन काम करके लाखों रूपये आसानी से कमा लेता हूँ, लेकिन आपको बता दूँ की मेरे ऑनलाइन पैसे कमाने की इस जर्नी में रेफर से पैसा कमाना मेरा सबसे पहला और पसंदीदा काम रहा है, जो मै आज तक करता हूँ.

तो इस तरह से आपका भी फायदा होगा और आप जिसे रेफ़र कर रहे हो उसे भी फायदा होगा, तो इस कारण से रेफ़र करे और पैसा कमाए ये तरीका सबसे आसन और बेस्ट तरीका हो जाता है. निचे मैंने आपको बहुत सारे Apps की लिस्ट दी है, जो आपको जॉइन करने और रेफ़र करने पर 500 से 1200 रूपये तक देती है.

Gromo App से बिना पैसे लगाये फ्री में पैसे कैसे कमा सकते है?

Gromo App se Paise Kaise Kamaye: वैसे तो मेरे पास ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके है, लेकिन ग्रोमो एप को मै पिछले एक 6 महीनो से उसे कर रहा हूँ, और आप यकीन नही मानेंगे बिना कोई पैसा इन्वेस्ट किया इस एप से मै हर महीने आसानी से 15 हजार रूपये कमा रहा हूँ. इस एप में आपको कई तरह के Financial Products देखने को मिल जाते है, जैसे किसी का बैंक में खाता खुलवाना, किसी का डीमेट अकाउंट खुलवाना, क्रेडिट कार्ड बनवाना इसके अलवा और भी कई तरह की सर्विस.

अब सोचने में ये आपको लग रहा होगा, की ये कितना कठिन है. लेकिन अगर मै अपने तरीके के बारे में बताऊ तो आप फेसबुक, इन्स्टाग्राम और व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके आसानी से इन प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते है. आपको ग्रोमो एप से अलग-अलग ऑफर के लिंक निकालने है, और उन ऑफर्स को अपने इन सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना है, और थोड़ी बहुत ऑफर की जानकारी भी शेयर करनी है. बस इतना करने से ही अगर आपकी पोस्ट महीने में 500 लोगों के पास जाती है, और उसमे से सिर्फ 10 लोग भी आपके लिंक से वो खाता खुलवाते है, ये कोई सर्विस लेते है तो आपके 7,000-10,000 रूपये कम से कम आसानी से बन जाएंगे.

Paytm Money से रोजाना पैसे कैसे कमा सकते है?

पेटिएम मनी एप जो की खुद पेटिएम (Paytm) का ही एप है, इस एप में रेफर करने पर आपको पुरे 300 रूपये मिलते है. अगर आप अपने फ्रेंड्स को रेफर करते है, तो आपको पुरे 300 रूपये आसानी से मिल जाएँगे. कई बारी ऐसी मजबूरी हो जाती है, जब हम पैसे के बहुत जरूरत पड जाती है, तो ऐसे में ये एप आपकी हेल्प कर सकते है. वैसे तो बहुत सारे एप्स मिल जाएंगे, जो आपको लाखों कमाने का कहेंगे, लेकिन उनसे पैसे मिलने की कोई गारंटी नही होती है. लेकिन मै आपके साथ वही एप साझा कर रहा हूँ जिसने पिछले लम्बे टाइम से सभी को टाइम पर पैसा दिया है.

पूरी जानकरी पढ़े: Paytm मनी से पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा?

2. ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए?

ट्रेडिंग से पैसा कमाना भी एक ऐसा तरिका है, जहाँ ना तो आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरुरत है, और ना ही ज्यादा समय, इतना ही नहीं आप बिना एक रुपया लगाये भी ट्रेडिंग (Trading) से बहुत सारा पैसा कमा सकते है. आजतक लोगों को मानना है, की शेयर मार्केट, स्टॉक मार्केट और क्रिप्टो मार्केट एक जुआ है. लेकिन ये बात पूरी तरह से गलत है, क्योंकि जो भी विकसित देश है, जैसे अमेरिका, रूस, कनाडा, जापान आदि इन सभी जगहों पर ज्यादातर लोगों की कमाई का एक मुख्य साधन ऑनलाइन ट्रेडिंग करना होता है, जिसमे वो शेयर, स्टॉक और क्रिप्टो मार्केट से भर-भर के पैसा कमाते है.

अगर आप ऑनलाइन ट्रेडिंग सीखना चाहते है, तो आपको ऑनलाइन Youtube पर काफी सारे कोर्स फ्री मिल जाएँगे, जिन्हें सीखकर आप आसानी से एक महीने के भीतर एक अच्छे ट्रेडर बन सकते है, और बहुत सारा पैसा कमा सकते है. अगर आप पहले तरीके Reffer and earn पे काम करेंगे तो वहां आप फ्री में पैसे कमा पाएँगे और फीर उसी पैसे को आप स्टॉक मार्केट, शेयर मार्केट या क्रिप्टो मार्केट में इन्वेस्ट करके ट्रेडिंग से भी अच्छी भली इनकम शुरू कर सकते है.

3. ऑनलाइन दूसरों की प्रोडक्ट बेचकर पैसे कैसे कमाए ?

आजकल हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग करता है, जिससे उससे बाज़ार के धक्के न खाने पड़े और वो घर बैठे आसानी से प्रोडक्ट मंगवा सके. जब भी कोई ऑनलाइन सामान खरीदना चाहता है, तो उससे पहले वो ऑनलाइन जरुर देखता है, की वो सबसे बेस्ट प्रोडक्ट कौनसा है, या यदि उसे कोई बता देता है, तो वो उसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीद लेता है. इसी काम को Affiliate Marketing के नाम से जाना जाता है.

तो इसी तरीके से आपको बस दुसरे लोगों को अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट के बारे में बताना है, उन्हें जानकारी देनी है, और आपको बस अपना लिंक उन्हें भेज देना है, जिससे की जैसे है, आपके लिंक से कोई ऑनलाइन शॉपिंग करेगा तो आपको कुछ कमीशन मिल जाएगा.

सुनने में ये काम आपको बहुत मुश्किल लग रहा होगा, सही कहा ना. लेकिन ऐसा नहीं है, आपको फेसबुक या Whatsapp पर ग्रुप बनाके उसमे अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट डाल सकते हो, और जैसे ही उस लिंक पर क्लिक करके कोई सामान खरीदेगा तो आपको आपका कमीशन मिल जाएगा. इस काम को करने के लिए आप अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम या मीशो जैसे एप्प्स का इस्तेमाल कर सकते है.

  • EarnKaro App se Paise Kamaye: अगर आप फ्री में दूसरों के ऑनलाइन प्रोडक्ट्स को बेचकर पैसे कमाना चाहते है, तो आप Earnkro के साथ जा सकते है. इससे पैसे कमाने के लिए आपको इसकी वेबसाइट में जाकर अपना अकाउंट बनाना है, और आप प्रोडक्ट्स के लिंक को शेयर करके उन पर 10-15% तक का कमीशन कम सकते है. इस app में आपको अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, आजियो जैसे कंपनी के प्रोडक्ट्स देखने को मिल जाते है.

4. Rev.com से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Rev.com एक इंटरनेशनल वेबसाइट है, जहाँ आपको डॉलर में पैसे कमाने का मौका मिलता है, इस वेबसाइट में आपको फ्रीलांसिंग (Freelancing) का काम करना होता है. इस वेबसाइट में पैसे कमाने के लिए आपको ऑडियो या विडियो दी जाएंगी जिन्हें आपको टेक्स्ट में लिखना होगा. इसके अलावा आपको इस वेबसाइट में विडियो में कैप्शन लिखने का काम भी मिलता है, मतलब की विडियो की आवाज के साथ-साथ आपको टेक्स्ट को भी विडियो में लिखना होगा. ये काम जितना सोचने में मुश्किल लग रहा है उतना ज्यादा मुश्किल नहीं है.

Rev.com से आप कितने पैसे कमा सकते है?

यह वेबसाइट एक इंटरनेशनल वेबसाइट है, और यहाँ आपको पैसे मिलने की पूरी गारंटी है. अगर बात करे की आप यहाँ काम करके कितने पैसे कमा सकते है, तो आपको यहाँ एक 1 मिनट की विडियो या ऑडियो को टेक्स्ट में लिखने के 1.50$ मिलते है, जो की भारतीय रुपयों में 100 से ज्यादा होते है. इसके अलावा दुनिया भर की अलग-अलग भाषाओ के विडियो कैप्शन लिखने के लिए आपको यहाँ प्रत्येक मिनट के लिए 5-12$ भी मिल जाते है, भारतीय रूपये में 400 से एक हजार रूपये एक मिनट की विडियो के लिए.

ऑफलाइन काम से कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए

अगर आप कोई ऑफलाइन काम करना चाहते है, जिससे आप कम समय में और कम इन्वेस्टमेंट में अपने गाँव से अपने शहर से काम करके अच्छे पैसे कमा पाए तो आपको बाकी लोगों की तरह एक गधे के जैसे मेहनत करनी है, आपको आपके दिमाग के साथ खेलना होगा और एक ऐसा काम पकड़ना होगा जिसकी जरुरत आपके आस पास के लोगों को है. और आपको एक ऐसा काम करना है, जो कोई ना कर रहा हो और आप अगर उस काम को करेंगे तो लोग आपके पास आयें. तो चलिए जानते है, कुछ आईडिया के बारे में

1. कुछ नया करने की कोशिस करे

अगर आप अपने गाँव, कसबे या अपने शहर में काम करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको देखना होगा की आपके पास चल क्या रहा है, और आपके आस पास आपके गाँव या शहर में कौन-कौन सी दुकाने है. उदाहरण के लिए आपके गाँव में किराने के कई दुकाने है, या इ-मित्रा की कई सारी दुकाने है, तो आपको ऐसा काम बिलकुल भी नहीं करना है, क्योंकि ऐसे कामों में कम्पिटीशन पहले से ही बहुत ज्यादा है.

अगर आपके गाँव या शहर में कोई जूस की दूकान, डेयरी या कोई प्लास्टिक के सामान की दूकान या कोई अन्य ऐसी दूकान नहीं है, जिसकी लोगों को जरुरत है, तो आप इस तरह के काम को कर सकते है. अगर आप कोई ऐसा काम कम लगत में या छोटी दूकान खोलकर भी करेंगे तो लोग आपके पास जरुर आयेंगे और आप थोड़े ही समय में बहुत ज्यादा सफलता हासिल कर लेंगे ये मेरी गारंटी है.

मुझे उम्मीद है, आपको ये आर्टिकल पसंद आ रहा होगा, अगर हाँ तो चलिए कुछ और भी जान लेते है.

2. बर्थडे पार्टी या कोई अन्य पार्टी में डेकोरेशन करना

यह काम सोचने में काफी कठिन लगता है, लेकिन करने में बिलकुल भी कठिन नहीं है, क्यूंकि अक्सर जब हमारे घर पर कोई छोटी मोटी पार्टी होती है, तो डेकोरेशन का काम हम खुद ही करते है, है की नहीं. अगर आप किसी शहर में रहते है, तो आपको इतना तो पता होगा की शहरों में लगभग सभी लोग बर्थडे पार्टी जरुर मनाते है, और उसमे छोटी मोटी डेकोरेशन भी करते है. तो ऐसे में ये भी आपके लिए एक बहुत बड़ा मौका हो सकता है.

इस काम को करने के लिए आप किसी गिफ्ट शॉप से बात कर सकते है, वहां से आपको पार्टी डेकोरेशन का सारा सामान मिल जाएगा और अगर आप उस दूकान के रेगुलर कस्टमर बन जाएँगे तो आपको सारा सामान भी सस्ते में मिल जएगा. और किसी भी पार्टी में डेकोरेशन का काम कठिन नहीं है, आप इस काम को youtube पर विडियो देखकर भी आसानी से सीख सकते है.

छोटे-मोटे शहरों में इस तरह से कोई भी काम नही करता है, लेकिन अगर आप शुरू करेंगे और लोगों को तक अपने काम को पंहुचायेंगे तो लोग आपको काम जरुर देंगे, और आप कम समय में कम इन्वेटमेंट में ज्यादा पैसे कम पाएँगे.

यह भी पढ़े:

  1. बिना KYC के रेफर और अर्न से पैसे कैसे कमाए?
  2. मोबाइल से रोज 500-1000 पेटिएम कैश कैसे कमाए?

Conclusion-

इस आर्टिकल में मैंने बताया है, की आप कम पैसो से या बिना पैसों के ऑनलाइन काम करके या ऑफलाइन काम करके कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते है, मुझे आशा है, आपको ये अच्छा लगा हो, मैंने अपनी पूरी मेहनत करके अपने तरीकों को आपके साथ साझा किया है, अब मेहनत करना आपके हाथ में. अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा है, तो कमेंट में जरुर बताना और अगर आप कुछ और भी जानना चाहते है, तो भी कमेंट से पुछ सकते है, तो मिलते है, किसी अगले आर्टिकल.

5/5 - (1 vote)