अब चीन में नहीं भारत में बनेंगे IPhone, आखिर Apple कंपनी ने क्यों लिया ये बड़ा फैसला.

Iphone Production in India News: चीन और अमेरिका के बिच हो रहे विवाद के कारण आईफ़ोन निर्माता कंपनी को IPhone के प्रोडक्शन में काफी समय लग रहा है, इसीलिए अब एप्पल कंपनी IPhone की Manufacturing चीन की जगह भारत में कर सकती है।

Iphone Production in India News

अब IPhone निर्माण के लिए चीन नही भारत को चुनेगी Apple कंपनी

चीन और अमेरिका के बीच तनाव और चीन में लॉकडाउन के हालात, भारत के लिए एक दमदार अपॉर्चुनिटी बना रहे। यूं कह लीजिए कि चीन की समस्याएं भारत को फायदा पहुंचा सकती है। आप कहेंगे पहले भारत अपनी समस्याओं से निपटले फिर किसी दूसरे की समस्याओं का फायदा उठाएगा। सही भी है चीन एक बड़ी इकॉनमी है। बहुत से मामलों में वो हमसे आगे भी है। चीन अपनी समस्याओं से शायद निपट भी लेगा लेकिन हम फिर भी कहेंगे कि भारत को चीन की समस्याओं से फायदा होगा।

कैसे चलिए आपको उस खबर से रूबरू करवाते हैं जो यह साबित करती है कि चीन की समस्याएं भारत के लिए फायदेमंद होंगी। दरअसल दुनिया की Top Tech कंपनियों में से एक Apple मेड इन इंडिया आईफोन बनाने जा रही। जी हां, सब सही रहा तो IPhone टीम अब भारत में बनेगा जो अब तक चीन में बनने वाला था। लेकिन सवाल ये है कि एप्पल चीन को छोड़ भारत का रुख क्यों कर रहा है क्योंकि चीन के हालातों के कारण वहां ऐपल के नए फोन के प्रोडक्शन में 6 से 9 महीने की देरी आ रही है।

यहां आपको बता दें ऐपल भारत में भी आईफोन बनाता है, लेकिन अब तक कंपनी सबसे पहले चीन में अपने नए आईफोन प्रोडक्शन शुरू करती आ रही है, लेकिन चीन के आगे फिलहाल कुछ बड़ी समस्याएं फन फैलाए खड़ी है। एक जमाने और चीन के बीच संघर्ष चल रहा है। दूसरा चीन में कोरोना के कारण लॉकडाउन का डर है। यही कारण है कि कंपनी अब नए आप्शन की तलाश कर रही है, जिसमें भारत एक अहम दावेदार के रूप में दिखता है क्योंकि भारत में अब और पहले से आईफोन का प्रोडक्शन करता आ रहा है।

अब भारत में हो सकता है Iphone 14 Pro और Pro Max का प्रोडक्शन

ऐपल के पार्टनर के तौर पर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी भारत में 2017 से आईफोन बना रही है तो जाहिर है। ऐपल का आईफोन Manufacturing के लिए भारत को चुनना सही शुभ रहेगा। ये तो बात हुई आईफोन शूटिंग की प्रोडक्शन की अब इस नए फोन की कीमत भी जान लीजिए। आईफोन 14 की कीमत 799 डॉलर यानी करीबन ₹64,000 से शुरू होने की उम्मीद है।

आईफोन की खासियतों की अगर बात करें तो यानी इस नए फोन में कंपनी क्या कुछ नया दे सकती है? आईफोन 14 में 6.1 इंच की स्क्रीन हो सकती है और iphone 14 मैक्स में 4.7 इंच का डिस्प्ले हो सकता है। दोनों मॉडल में Always On Display फीचर भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा इसके अलावा iphone 14 सीरीज में बैटरी की कैपेसिटी बढ़ाने की भी हुई है।

कहा जा रहा है कि आईफोन 14 में 3,279 एमएएच की और IPhone 14 Pro में 3,200 एमएएच की बैटरी हो सकती है। Iphone 14 Max में में 4,325 एमएएच की बैटरी मिल सकती है। पिछली रिपोर्ट में दावा किया गया था कि प्रो मॉडल में दो टीबी तक का स्टोरेज भी मिल सकता है। लेकिन आईफोन 14 कितना दमदार होगा, ये तो इसके आने के बाद ही पता चलेगा, लेकिन फिलहाल सबसे बड़ी बात यही है कि इस बार आईफोन का प्रोडक्शन पूरी तरह मेड इन इंडिया होगा।

Read Also:-

Rate this post