Market के इन सेक्टरों में निवेश दे सकता है बड़ा मुनाफा, Max लाइफ इंश्योरेंस की खाश रिपोर्ट।

Share market news today: यूरोप और चीन ग्लोबल इकॉनमी का एक बड़ा हिस्सा हैं। अगले कुछ महीनों तक इनकी तरफ से कोई अच्छी खबर आने की संभावना नहीं है। ये कहना है भारतीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी MAX Life Insurance का। आइये जानते है, भारतीय शेयर मार्केट से जुडी एक नई रिपोर्ट।

भारतीय बाजार हाल के दिनों में ग्लोबल बाजारों में आई कमजोरी के बावजूद मजबूती दिखा रहे हैं, लेकिन कुछ मार्केट एनालिस्ट ऐसे हैं जिनका मानना है कि पश्चिम देशों की मंदी के चलते आगे भारतीय बाजारों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय बाजार की स्थिति को देखते हुए आपको सतर्क रहने की जरुरत है।

share market news today hindi

Share Market के किस सेक्टर में invest करना हो सकता है फायदेमंद या नुकसानदायक?

किस सेक्टर को लेकर सतर्क रहना चाहिए और किस सेक्टर में Invest करना चाहिए, बताएंगे आपको इस रिपोर्ट में। दरअसल मॉनिटरी पॉलिसी यानी मौद्रिक नीति को लेकर यूरोपियन सेंट्रल बैंक और यूएस फेड का नजरिया काफी कठोर हो गया है। ऐसे में ग्लोबल मार्केट के लिए काफी बड़ी चुनौतियां नजर आ रही हैं। भारतीय बाजार के लिए यह किसी खतरे की घंटी की तरह है।

MAX Life Insurance का कहना है कि भारतीय इकॉनमी काफी मजबूत है। घरेलू इकॉनमी के शॉर्ट और लॉन्ग टर्म संभावना काफी मजबूत है। भारत का ग्रोथ आउटलुक कोरोना महामारी के पहले की स्थिति से भी बेहतर नजर आ रहा है। ऐसे में निवेश और नजरिये से उन सेक्टरों पर फोकस करना चाहिए जो लोकल मार्केट और इकॉनोमी पर आधारित है।

बीते हफ्ते में सीमेंट सेक्टर के Market में दिखी तेजी

इस आधार पर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने 4 ऐसे सेक्टर पर बात की हैं, जिनपर आपको नजर बनाए रखनी चाहिए। चलिए आपको इन चार सेक्टर के नाम बताते हैं। ये हैं सीमेंट, बैंक, आईटी और ऑटो। सीमेंट सेक्टर पर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस का कहना है, कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों में काफ़ी नरमी आई है, जिसके चलते सीमेंट सेक्टर एक बार फिर जोश में दिखा ही है। बीते हफ्ते के दौरान सीमेंट सेक्टर में करीब 15 फीसदी की तेजी आई है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ का कहना है कि ये एक ऐसा सेक्टर है जो पूरी तरह से लोकल इकॉनमी और बाजार पर डिपेंड है। इसके अलावा इस सेक्टर को रियल एस्टेट में आ रही तेजी और इन्फ्रा पर सरकार के फोकस से भी फायदा होगा।

क्या बैंकिंग सेक्टर में investment करना फायदेमंद होगा?

दूसरा सेक्टर है बैंकिंग सेक्टर पर बात करते हुए मैक्स लाइफ इंश्योरेंस का कहना है कि इस सेक्टर के तमाम स्रोत अपने नए हाई पर नजर आ रहे हैं। इसमें SBI और ICICI बैंक जैसे नाम शामिल हैं। हाल में आई तेजी के बाद भी इस सेक्टर में भी काफी संभावनाएं हैं।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने पीएसयू बैंकों की तुलना में प्राइवेट बैंक को ज्यादा ध्यान दिया है। हालांकि पीएसयू के एसबीआई जैसे बड़े नामों पर भी वे बुलिश हैं।

क्या आईटी सेक्टर में Investment करना फायदेमंद होगा?

आईटी सेक्टर पर बात करते हुए मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने कहा कि ये ऐसे सेक्टरों में रहा है, जहां डिमांड की तुलना में सप्लाई ज्यादा हो गई है। शायद इसकी वजह आईटी कारोबार का ग्लोबल ढांचा है। ऐसे में जब यूएस यूरोप में कमजोर रहती है तो इसकी सबसे ज्यादा मार आईटी सेक्टर पर पड़ती है।

अब इस बात की काफी संभावना है कि यूरोप और अमेरिका में आईटी सर्विसेस के लिए उतनी बेहतर कॉरपोरेट डिमांड न देखने को मिले जितना कोरोना महामारी काल में देखने को मिली थी। ऐसे में हमें इस सेक्टर को लेकर सतर्क रहना चाहिए।

क्या ऑटो सेक्टर निवेशको को देगा अच्छा मुनाफा

अब बात करते हैं ऑटो सेक्टर की। पिछले कुछ महीनों से ऑटो सेक्टर में जोरदार तेजी देखने को मिली है। डिमांड में बढ़त और कच्चे माल की कीमतों में गिरावट का फायदा भी इस सेक्टर को मिला है। मैक्स लाइफ इन्सुरंस कंपनी का मानना है कि अभी इस सेक्टर में हमें और तेजी देखने को मिलेगी। ऐसे में अगले कुछ तिमाहियों को ध्यान में रखकर इस सेक्टर के स्टॉक्स में निवेश करना चाहिए।

About Post

शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले आपको पूरा जानकरी होनी चाहिए की जिस जगह आप निवेश कर रहे है, वो सुरक्षित है भी या नही। किसी भी Share या Stock में निवेश करने से पूर्व किसी मार्किट एक्सपर्ट की सलाह जरुर लें।

5/5 - (1 vote)