2022 में राजस्थान सरकार महिलाओं को देगी 40,000 का लोन मात्र 48 घंटे में, जाने कैसे मिलेगा?

Mahila Udyam Nidhi Scheme 2022: आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे राजस्थान सरकार महिला को लोन देने के लिए 2022 में कौनसी नई योजना/स्कीम लेकर आई है? या महिला अर्जेंट पर्सनल लोन कैसे ले सकती है? तथा राजस्थान सरकार की महिला निधि सरकारी लोन योजना क्या है? और इसके लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान महिला निधि योजना 2022

राजस्थान महिला निधि योजना क्या है?

वर्तमान समय में राजस्थान सरकार अपने राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को दैनिक जीवन की आवश्यकताओं की पूर्ति प्रशिक्षण समाज में सम्मान दिलाने से लेकर उद्योग स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

दोस्तो, 26 अगस्त 2022 को महिला समानता दिवस के अवसर पर राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य के महिलाओं को उद्योगो से जोडने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम “राजस्थान महिला निधि योजना।”

मुख्यमंत्री जी ने महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक उन्नति के लिए इस योजना को मील का पत्थर बताया है। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 2022-23 के बजट भाषण के दौरान की गई थी। देश में तेलंगाना राज्य के बाद राजस्थान दूसरा ऐसा राज्य है, जहां पर महिला निधि की स्थापना हुई है।

राजस्थान महिला निधि योजना में क्या लाभ दिया जाएगा?

इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को उद्योग करने व उद्योग को आगे बढाने के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से 40 हजार तक का लोन 48 घंटों के भीतर सरकार के द्वारा अप्रूव कर दिया जाएगा और यदि 40,000 से ज्यादा का लोन लिया जाता है, तो 15 दिन की समय सीमा में आवेदन करने वाले सदस्य के बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

माननीय श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा दो हज़ार 22 तक इसमें 50,000 से ज्यादा स्वयं सहायता समूह गठन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें 6 लाख परिवारों को जोड़ा जाएगा, जिससे राजस्थान मेरा व्यवसाय को आगे बढा सकेगी, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर या सीमान्त महिलाओं की आय भी बढ़ेगी।

राजस्थान महिला निधि योजना का मुख्य लक्ष्य क्या है?

माननीय श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं की स्थिति बेहतर बनाने के लिए केवल कानून काफी नहीं है। उनके साथ समानता के साथ व्यवहार करना भी बहुत जरूरी है। इस सोच को लेकर ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा वास्तव महिला मित्र योजना की शुरुआत की गई है।

सम्पूर्ण राजस्थान के तेतीस जिलों में 2,70,000 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है, जिसमें 30 लाख परिवार शामिल है और 50,000 और स्वयं सहायता समूह गठन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 6 लाख परिवारों को और जोड़ा जाएगा।

राजस्थान महिला निधि योजना के तहत आवेदन कैसे किया जाएगा?

बात कर लेते के बाद तक महिला निधि योजना के तहत आवेदन कैसे करना है. तो राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें अब थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि सरकार ने इस योजना को की अभी घोषणा ही की है। जल्दी सरकार इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी जानकारी भी सार्वजनिक कर देगी।

जब सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने पर जानकारी को सार्वजनिक कर दिया जाएगा तो इसकी जानकारी आपकों हमारी वेबसाइट पर आर्टिकल के माध्यम से दे दी जाएगी। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप हमसे जुड़े रहिएगा।

यह भी पढ़े:-

About Content:-

This information has not been written for the purpose of misleading anyone, in this, it has been told about the scheme, which is run by the Government of India itself. The purpose of any article on our website is not to give false information to anyone.
5/5 - (1 vote)