JIO 5G नेटवर्क को लेकर हुआ बहुत बड़ा ऐलान, 2022 दिवाली तक इन शहरों में आएगा जिओ 5G.

Reliance JIO 5G launch in India: भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Relaince Jio ने देश में अपनी 5G सर्विस शुरू करने का ऐलान कर दिया है। Relaince ने अपने 45 ने एनुअल जनरल मीटिंग में इसकी घोषणा की गई। कंपनी इस साल दिवाली में जनता को 5g का तोहफा देगी। रिलायंस जियो की सर्विस दुनिया का सबसे बड़ा और एडवांस 5G नेटवर्क होगा। कंपनी इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर भी काम करेगी। क्या है जिओ का 5G Plan और कंपनी किन-किन शहरों में सबसे पहले 5G नेटवर्क की सर्विस, इसकी जानकरी हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

jio 5g launch date in india latest news

भारत के कौनसे शहरों में पहले आएगा JIO 5G Network?

कंपनी इस साल दिवाली में भारत के चार बड़े महानगरों, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 5G सर्विस की शुरुआत करेगी। बाकी जगहों पर कंपनी बाद में ये सर्विस शुरू करेगी। चलिए आपको आसानी से समझाते है, jio का 5G plan। जियो दिवाली से भारत के पांच मैट्रो सिटी, दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता और चेन्नई में पाँच जी सर्विस शुरू करेगा।

बाकी शहरों और कस्बों में 18 महीने के अंदर यानि दिसंबर 2023 तक तेजी के साथ इसका दायरा बढ़ाया जाएगा जो रोलआउट प्लान दुनिया में सबसे तेज होगा। जियो दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे एडवांस 5G नेटवर्क होगा। दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर के तरह जियो का 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क पर निर्भर नहीं रहेगा। जियो के 5G आर्किटेक्चर से 5जी को बेहतर कवरेज के लिए क्वॉलिटी पोर्टेबिलिटी मिलेगी।

भारत में बाजार के बेहतरीन सेवाओं को देने के लिए जियो को 2,00,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। जियो ने स्वदेशी रूप से एंड टू एंड फाइव स्टैक विकसित किया है, जो पूरी तरह क्लाउड पर आधारित सॉफ्टवेयर, डिफाइंड और क्वांटम सुरक्षा जैसे एडवांस्ड फीचर्स सुविधाओं को सपोर्ट करता है।

JIO का 5G Plan होगा सबसे ज्यादा पॉवरफुल

जिओ के 5G नेटवर्क का प्लान और टेक्निक इतनी क्षमतावान है, जो पहले ही दिन से करोड़ों यूजर्स को सेवाएं देने में सक्षम है जो नेट के साथ कनेक्टेड इंटेलिजेंस वाले और स्मार्ट सेंसर्स लॉन्च करेगा। चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा। ये हर एक हर जगह और हर चीज को बेहतर क्वालिटी और सबसे किफायती डेटा से जोड़ेगा। इवेंट के दौरान मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो के आज ग्राहकों की संख्या 42.1 करोड़ से ज्यादा हो गई है।

उन्होंने आगे बताया कि जियो के ग्राहक हर महीने औसतन 20 जीबी डेटा का इस्तमाल कर रहे हैं, जो कि पिछले साल के मुकाबले दोगुना है। जो फाइबर 11 लाख किलोमीटर का कारोबार कर रहा है। देश में प्रत्येक 3 में से दो युवक जो फाइबर के हैं। बहुत जल्द 100 से ज्यादा शहरों में जियो 5G लॉन्च होगा। 100 मिलियन घरों को जियो 5जी के जरिये स्मार्ट भी एक अहम लक्ष्य है।

कंपनी प्राइवेट इंटरप्राइजेस के लिए प्राइवेट नेटवर्क सर्विसेज़ भी देगी। जियो की सर्विस रोलआउट का प्लान दुनिया में सबसे फास्ट है। इस मौके पर आकाश अंबानी ने बताया कि लोगों का एक्सपीरियंस इससे काफी बदल जाएगा। जियो के फाइबर सर्विस से गेमिंग को लेकर वीडियो स्ट्रीमिंग करने तक का अंदाज बदल जाएगा। वायरलेस की तरह ही जियो फाइबर होगा। ये पर्सनल हॉटस्पॉट की तरह काम करेगा। इसके जरिये यूजर्स 5G ब्रोडबैंड सर्विसेस यूज कर पाएंगे। एक साथ मल्टिपल कैमरा एंगल को एक साथ लाइव देख सकेंगे।

यह भी पढ़े:-

Rate this post