2022 में कम इन्वेसटमेंट में ज्यादा कमाई वाला बिजेनस, जो देगा पुरे साल प्रॉफिट.

2022 New Business Idea: आज मै आप लोगों के साथ एक ऐसा बिज़नस आईडिया साझा कर रहा हूँ, जिसमे आपको शुरुआत में थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी लेकिन बाद मे आप थोड़ी बहुत देखरेख करके भी इस बिजनेस को आगे जारी रख सकते है. सबसे बड़ी बात आज मै जिस प्रोडक्ट की बात कर रहा हूँ उसकी डिमांड मार्किट में हमेशा से ही बहुत ज्यादा है, लेकिन इसका प्रोडक्शन बहुत ही कम जगह होता है. तो बात सीधी सी है, की अगर आप काम करते है तो आपको प्रॉफिट 12 महीने मिलेगा. तो चलिए जानते है, आगे की जानकारी.

आज हम लोग जिस चीज की बात कर रहे है, उस चीज का उत्पादन मात्र कश्मीर मे ही होता है, लेकिन आप इस चीज का उत्पादन अपने घर से भी कर सकते है. ये चीज क्या है? इसका उत्पादन घर से कैसे कर सकते है. और इसी के साथ-साथ हम इस बिजनेस में कितना पैसा छाप सकते है, इसकी पूरी जानकारी में आपके साथ साझा करूँगा.

2022 में कम इन्वेसटमेंट में ज्यादा कमाई वाला बिजेनस कौनसा करे.

How to start saffron business in india

Saffron manufacturing business idea: तो आज मै जिस बिजनेस आईडिया की बात कर रहा हू, वो है सैफरोन या हिंदी में जिसे हम केसर कहते है. केसर की खेती के लिये आपको बड़ी खेती जी जमींन की जरुरत नहीं है, आप इसे अपने घर की छत पर भी कर सकते है. और इतनी छोटी से जगह पर भी की गयी खेती आपको सालाना लाखों का प्रॉफिट आसानी से दे सकती है.

केसर को इंडिया में लाल सोना (Red Gold) के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि 1 किलो केसर का दाम लाखों में होता है, और केसर की अच्छी क्वालिटी के साथ विदेशों में इसका प्राइस 3-5 लाख तक होता है. इंडिया में कश्मीरी केसर सबसे ज्यादा फेमस है, क्योंकि सबसे ज्यादा केसर का उत्पादन वहीं पर होता है. केसर की खेती अगर छोटी सी जगह पर भी सही ढंग से की जाए तो वो आपको मात्र एक साल में अमीर बना सकती है.

घर की छत पर केसर की खेती कैसे करे?

आज के टाइम में टेक्नोलोजी इतनी बढ़िया हो चुकी है, की हम अपने घर की छत पर भी खेती कर सकते है. इस तकनीक को एरोपोनिक टेक्निक के नाम से भी जाना जाता है. केसर की खेती के लिए जो वातावरण चाहिए होता है, वो इंडिया में आपको देखने को मिलेगा केवल कश्मीर में. लेकिन एरोपोनिक टेक्निक के माध्यम से आप इस तरह का वातावरण अपने घर पर भी तैयार कर सकते है.

आप ग्रीन हाउस को तैयार कर अपने घर की छत पर भी केसर की खेती कर सकते है. ग्रीन हाउस बनाने के लिए आपको आपके इलाके के आस पास कोई ना कोई जरुर मिल जाएगा, और अगर आप खुद से ही ग्रीन हाउस बनाना चाहते है, तो यह भी संभव है. आप ऑनलाइन कई सारी वीडियोस को देखकर भी ग्रीन हाउस को तैयार कर सकते है.

सबसे बड़ी बात इस बिजनेस में आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है, लेकिन इसकी शर्त यह है की आपका ग्रीन हाउस 350 स्क्वायर फूट का होना चाहिए.

आपको केसर की खेती क्यों करनी चाहिए?

वैसे तो ग्रीन हाउस में आप केसर ही नहीं बल्कि कई तरह की खेती कर सकते है, लेकिन अगर हम बात करे केसर की तो केसर की खेती में आपको कई तरह से फायदे है. केसर की खेती में सबसे बड़ी बात यह है की इसमें कोई भी चीज खराब नहीं जाती. केसर के पौधे के अनेक इस्तेमाल है, आप इसकी फुल की पत्तियों को भी महंगे दामों में बेच सकते है. केसर के फूलों से अनेक तरह की क्रीम, साबुन, और फेस वाश तैयार किये जाते है. और केसर के ऊपर जो पत्तियां होती है, उनका भी इस्तेमाल रूम फ्रेशनर और परफ्यूम बनाने के लिए किया जाता है.

केसर की खेती के लिए आपको कितने इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी?

केसर की खेती के लिए सबसे पहले आपको ग्रीन हाउस तैयार करना होगा, उसका खर्चा कितना होगा यह इस बात पर निर्भर करता है, की आप कितना बड़ा ग्रीन हाउस तैयार करवा रहे है. लेकिन फीर भी अनुमान लगाया जाए तो आपको इसके लिए आपकों कम से कम 2 लाख का खर्चा आसानी से पड जाएगा.

और अगर हम बात करे केसर की बीजों की तो उनका प्राइस 15 हजार से लेकर 30 हजार रूपये किलो तक रहता है, जो की बीजों की क्वालिटी के हिसाब तय होता है. आपको अच्छी क्वालिटी के बिज 20 से 25 हजार रूपये में मिल जाएंगे. अब आपका कितनी जगह में खेती कर रहे हो और आपको कितने बीजों की जरुरत पड़ेगी इसका अनुमान आप अपने हिसाब से लगा सकते है.

यह भी पढ़े:

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.