बॉलीवुड की सबसे बेस्ट लव स्टोरी मूवीज की लिस्ट | Bollywood Top 10 best love story movies list hindi.

Bollywood Best top 10 Romantic love story movies: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में वैसे तो काफी सारी लव स्टोरी वाली फिल्मे है, लेकिन पिछले लगभग 15-20 सालों में कुछ ऐसी रोमांटिक लव स्टोरी वाली फिल्मे भी रही है, जो आज तक लोगों की पहली पसंद है. तो चलिए जानते है, वो कौन-कौनसी फिल्मे है-

Bollywood Best Romantic love story hindi movies of all time list hindi

कुछ-कुछ होता है-

टॉप 10 बॉलीवुड लव स्टोरी मूवी लिस्ट | Top 10 romantic movies Bollywood list hindi.

16 अक्टूबर 1998 मे रिलीज हुयी फिल्म “कुछ कुछ होता है”, शाहरुख खान की सबसे रोमांटिक फिल्मों मे से एक है. इस फिल्म मे काजोल, रानी मुखर्जी और शाहरुख खान मुख्य भूमिका मे रहे है। वैसे तो ये फिल्म अब 24-25 साल पुरानी हो चुकी है, लेकिन आज भी इस फिल्म को लोग उतना ही पसंद करते है, जितना उसे रिलीज़ के समय पसंद किया गया था.

इस फिल्म की कहानी मे राहुल (शाहरुख खान) और अंजली(काजोल) दोनों एक साथ कॉलेज मे पढ़ते है, और दोनों बहुत अच्छे दोस्त है। अंजली हमेशा लड़को की तरह रहती है, और वो दिखने मे भी लड़को की तरह ही लगती है। जब कॉलेज के प्रिन्सिपल की बेटी टीना नयी-नयी कॉलेज मे आती है, तो राहुल टीना को इंप्रेस करने की कोशिस करता है, और उससे प्यार करने लगता है।   

जब अंजली को इस बात का पता चलता है, तो वो बहुत दुखी हो जाती है, और उसे पता चलता है की वो भी राहुल से प्यार करती है। लेकिन राहुल तो टीना से प्यार करने लगता है, और इसी कारण से अंजली राहुल और अपने कॉलेज को छोड़कर चली जाती है। कुछ-कुछ होता है फिल्म, मेरी सबसे पसंदीदा फिल्मों मे से एक है.

दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे-

टॉप 10 बॉलीवुड लव स्टोरी मूवी लिस्ट | Top 10 romantic movies Bollywood list hindi.

20 अक्टूबर 1995 मे रिलीज़ हुयी फिल्म डीडीएलजे मे शाहरुख खान और काजोल की सबसे रोमांटिक और सबसे बेस्ट लव स्टोरी वाली फिल्म है। शाहरुख खान को बॉलीवुड इंडस्ट्री मे रोमांस का राजा (king of romance) कहा जाता है, उनके इस खिताब को पाने मे 90% हिस्सा डीडीएलजे फिल्म का  है।   

इस फिल्म की कहानी मे राज और सिमरन की प्यारी सी लव स्टोरी को दिखाया गया है। इस फिल्म को दुनिया की उन 1,000 फिल्मों की लिस्ट मे शामिल किया गया है, जिसका टाइटल है, “मरने से पहले जरूर देखे”.

ए दिल है मुश्किल-

टॉप 10 बॉलीवुड लव स्टोरी मूवी लिस्ट | Top 10 romantic movies Bollywood list hindi.

28 अक्टूबर 2016 मे रिलीज हुयी फिल्म “ए दिल है मुश्किल”मे  रणवीर कपूर, अनुष्का शर्मा और एश्वर्या राय ने मुख्य भूमिका निभाई है। फिल्म की कहानी मे एक मस्तिखोर लड़का अयान(रणवीर कपूर) जो लंदन मे एक अंजान लड़की अलीजेह (अनुष्का शर्मा) से मिलता है,थोड़ी बहुत बातचीत के बाद इन दोनों मे दोस्ती हो जाती है। अलीजेह को भी पता चल जाता है की अयान एक मस्तिखोर खोर और बचकानी हरकते करने वाला लड़का है।  

फिल्म की कहानी मे अलीजेह की सगाई हो चुकी होती है। लेकिन अलीजेह का मंगेतर अयान की गर्लफ्रेंड लिजा से प्यार करने लगता है। जब अयान को इस बात का पता चलता है तो उसका दिल टूट जाता है, और अयान इसके बाद अलीजेह से प्यार करने लगता है।   आगे की कहानी मे अयान की मुलाक़ात होती है सबा(एश्वर्या राय) से जो अयान असली प्यार का मतलब समझाती है। इस प्रकार इस फिल्म की कहानी इन सब  किरदारो के इर्द गिर्ध घूमती है।

ये जवानी है दीवानी-

31 मई 2013 मे रिलीज़ हुयी फिल्म “ये जवानी है दीवानी” रणवीर कपूर और दीपिका स्टारर फिल्म है। इस फिल्म की कहानी मे बनी (रणवीर) एकमस्त अंदाज़ वाला लड़का है जो पूरी दुनिया घूमना चाहता है। बनी को शादी जैसे बंधनो पर कोई विश्वास नहीं होता है।   

फिल्म मे अवि (आदित्य रॉय कपूर), अदिति (कल्कि) और नैना (दीपिका ) ये अच्छे दोस्त है।  एक बार नैना और बनी अपने दोस्तों के साथ मनाली घूमने जाते है, जहां बनी और नैना को आपस मे प्यार हो जाता है। वही दूसरी और बनी को दुनिया घूमने का मौका मिलता है इसलिए वह नैना को छोड़ शिकागो चला जाता है।    और आठ साल बाद जब वह अपनी दोस्त की शादी मे आता है तो उसकी मुलाक़ात फिर से नैना से होती है। लेकिन अब नैना बनी को भूल जाना चाहती है और बनी को भुलाकर अपने करीयर पर ध्यान देने की कोशिस करती है।

राँझना-

बॉलीवुड की टॉप 10 बेस्ट रोमांटिक फिल्मे

21 जून 2013 मे रिलीज़ हुयी फिल्म राँझना एक्टर धनुष और एक्ट्रेस सोनम कपूर की फिल्म है। इस फिल्म की कहानी मे कुन्दन(धनुष) जो की एक हिन्दू परिवार से है, और  बचपन से ही एक मुस्लिम लड़की जोया(सोनम कपूर)  से प्यार करता है, लेकिन जोया कुन्दन से बिल्कुल प्यार नहीं करती है, क्योंकि यह प्यार कुन्दन का जोया के लिए एक तरफा प्यार होता है।  इस फिल्म को 35 करोड़ की लागत से बनाया गया था, लेकिन इस फिल्म ने 120  करोड़ की कुल कमाई की थी।

वीर ज़ारा-

12 नवंबर 2004 मे रिलीज हुयी फिल्म यश चोपड़ा द्वारा लव स्टोरी पर बनाई गयी फिल्म है। इस फिल्म मे वीर (शाहरुख खान) और ज़ारा(प्रीति जिंटा)  के बीच की प्रेम कहानी को दिखाया गया है। ज़ारा जब किसी कारणवश पाकिस्तान से कीर्तपुर साहिब आती है, तो वहाँ के घने जंगलो और बड़े-बड़े पहाड़ो के बीच फँसकर रह जाती है। 

तब ज़ारा को बचाने के लिए वीर वहाँ आता है, और उसे अपने साथ अपने गाँव ले जाता है। धीरे-धीरे वीर ज़ारा से प्यार करने लगता है, लेकिन उसे इस बात का पता नहीं होता की ज़ारा की सगाई हो चुकी है। 

जब वी मेट-

बॉलीवुड की टॉप 10 बेस्ट रोमांटिक फिल्मे

25 अक्बटूर 2007  मे रिलीज़ हुयी फिल्म “Jab We Met” गीत (करीना कपूर) और आदित्य (शाहिद कपूर) की कॉमेडी-ड्रामा और प्यारी सी लव स्टोरी वाली फिल्म है।   फिल्म की कहानी मे आदित्य जो की एक बीजनेसमेन वो अपनी ज़िंदगी मे काफी उदास होता है, फिर उसकी मुलाक़ात ट्रेन मे एक लड़की(गीत) से होती है, जो की बहुत बातुनी है, उसकी बातों से परेशान होकर आदित्य ट्रेन से नीचे उतर जाता है, जब वो लड़की आदित्य को ट्रेन मे वापिस बुलाने के लिए नीचे उतरती है, तो उन दोनों की ट्रेन छूट जाती है। 

और इसके बाद शुरू होती है, गीत और आदित्य की ड्रामा और नोक झोक वाली प्यारी सी लव स्टोरी

गोलियो की रासलीला-रामलीला-

15 नवंबर 2013 मे रिलीज़ हुयी फिल्म रामलीला संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गयी फिल्म है, इस फिल्म मे रणवीर सिंह (राम) और  दीपिका पादुकोण (लीला) मुख्य किरदार मे है। फिल्म की कहानी मे राम और लीला जो की दो अलग-अलग कबीलों से और जहां इन दोनों के परिवार वाले एक दूसरे के खिलाफ है, और एक दूसरे के दुश्मन है। 

 जब राम की मुलाक़ात लीला से होती है, तो वो दोनों एक दूसरे के प्रेम मे पड़ जाते है, लेकिन इन दोनों के परिवार वाले एक दूसरे के बहुत बड़े दुश्मन होते है, लेकिन इसी लड़ाई-झगड़े, गोलीबारी और खून खराबे के बीच राम और लीला की प्रेम कहानी इस फिल्म को खाश बनाती है।

बॉलीवुड की टॉप 10 बेस्ट रोमांटिक फिल्मे

सनम तेरी कसम-

5 फरवरी 2016 को रिलीज़ हुयी फिल्म “सनम तेरी कसम” इंदर और सरस्वती(सरु) के प्यार की कहनी है। इस फिल्म मे हर्षवर्धन राणे और मावरा हुसैन मुख्य किरदार मे  है।   इस फिल्म की कहानी मे सरस्वती(मावरा) जो की एक सीधी-साधी लड़की है, और इसी कारण से कोई भी लड़का सरस्वती से शादी करने को तैयार नहीं होता। 

लेकिन जब सरस्वती की मुलाक़ात इंदर(हर्षवर्धन राणे) से होती है तो इंदर उसे एक सुंदर रोल मॉडल की तरह तैयार कर देता है, जिसके बाद शुरू होती है इन दोनों की प्यारी से लव स्टोरी जिसमे खूब ड्रामा और रोमांस है।

बर्फी-

बॉलीवुड की टॉप 10 बेस्ट रोमांटिक फिल्मे

14 सितंबर 2014 मे रिलीज़ हुयी फिल्म बर्फी रणवीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा और इल्याना स्टारर फिल्म है। फिल्म की कहानी मे एक गूंगा और बहरा लड़का जिसे भगवान पर पूरी आस्था और विश्वास है, जिसका नाम है, मर्फी (रणवीर कपूर) जिसे लोग प्यार से बर्फी बुलाते है। आगे की कहानी मे बर्फी(रणवीर कपूर) की मुलाक़ात होती  है, झिलमिल (प्रियंका चोपड़ा) से जो की ओस्टीम नामक रोग से  पीड़ित है।

झिलमिल को उसके माता-पिता ने हमेशा दुनिया से छिपाकर रखा। जब झिलमिल  के माता-पिता उसके दादा-दादी से उनकी संपति मे से अपना हिस्सा मांगने जाते है, तब झिलमिल और बर्फी को साथ रहने का मौका मिलता है। और यहाँ शुरू होती है इनकी प्यारी से प्रेम कहानी।