2022 में जल्द इन शहरों में आ रहा 5G नेटवर्क, जानें आपके शहर में कब आएगा.

5G Network in india latest news: भारत में 5जी इन्टरनेट कनेक्शन लाने की जोरदार होड़ मची हुयी है. हाल ही में 5G नेटवर्क की स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस का जिओ सबसे आगे रहा है, इसके बाद Airtel और VI (Vodaphone Idea) दुसरे नंबर पर रहे है. आने वाले थोड़े समय में भारत में 4G से 10 गुना तेज स्पीड वाला इन्टरनेट 5G लॉन्च हो जाएगा. आइये जानते है भारत में 5G नेटवर्क सबसे पहले किन शहरों में लॉन्च होगा.

5g network in india latest news in hindi
भारत में 5 जी नेटवर्क कब आएगा

भारत में 5G नेटवर्क के आने से काफी ज्यादा फायदे है, यह भी दावा किया जा रहा है की 4G नेटवर्क की तुलना में 5G नेटवर्क की स्पीड 10 गुना फ़ास्ट होगी, मतलब की अगर आपकी कोई फाइल 4G नेटवर्क के साथ 10 मिनट में डाउनलोड हो रही है, तो वही फाइल 5G नेटवर्क के साथ 1 मिनट या ईसे भी कम समय में डाउनलोड हो जाएगी. इंडिया में 5G लॉन्च होने से हर क्षेत्र का फायदा होगा.

भारत में सबसे पहले 5G Network कहाँ लॉन्च होगा?

भारत में 5G नेटवर्क लाने के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी अब कुछ ही दिनों पहले समाप्त हुयी है. इस नीलामी में 1.50 लाख करोड़ रुपये के स्‍पेक्‍ट्रम का डिस्ट्रीब्यूशन किया गया है. भारत में इसी साल 5G नेटवर्क लॉन्च हो सकता है, लेकिन पुरे देश में 5G इन्टरनेट आने में कुछ समय लग सकता है. अगर हम बात करे की सबसे पहले 5जी नेटवर्क कहाँ लॉन्च होगा, तो इसके लिए मेट्रों सिटीज का नाम सबसे पहले आता है. 5G कनेक्टशन के लिए सबसे पहले निम्न शहरों को चुना जा सकता है-

  1. दिल्ली
  2. मुंबई
  3. चेन्नई
  4. कोलकाता
  5. बंगलूरू
  6. अहमदाबाद
  7. गुरुग्राम
  8. चंडीगढ़
  9. गांधीनगर
  10. हैदराबाद
  11. जामनगर
  12. पुणे
  13. लखनऊ

क्या 5G इन्टरनेट के लिए दोगुने पैसे देने होंगे?

जिओ से लेकर एयरटेल और वोडाफोन आईडीई तक सारी कंपनीयां भारत में 5G के लिए टेस्टिंग कर रही है. 5G के लिए सभी कंपनियों ने एक बड़े मूल्य का भुगतान किया है. ऐसे में कहा जा रहा है, की 5G के लिए ग्राहकों को पहले से ज्यादा मूल्य का भुगतान करना पड़ सकता है. 4 डाटा कनेक्शन की तुलना में 5G डाटा कनेक्शन के लिए ग्राहकों को 25 से 30 प्रतिशत तक का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है. ब्रोकरेज फर्म नोमुरा की एक रिपोर्ट के अनुसार सभी टेलिकॉम कम्पनीज लगभग 30% अतिरिक्त प्रीमियम ग्राहकों से चार्ज कर सकती है, मतलब की अगर किसी दता plan की कीमत 1000 रूपये है, तो उसके लिए आपको 1300 का भुगतान करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.