प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं क़िस्त जारी, एक गलती से नहीं आएगा पैसा.

PM kisan samman nidhi yojana status: भारत सरकार ने देश के मजदुर किसान भाइयों की आर्थिक सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. इस योजना में अब तक किसान भाइयों को 11 किस्ते दी जा चुकी है, और अब 12 क़िस्त की बारी है. अब तक की 11 किस्ते सीधे किसान भाइयों के खाते में आ रही थी, लेकिन अब सभी किसान भाइयों को 12 वीं किस्त लेने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. आइये जानते है, क्या है किसान सम्मान निधि योजना की न्यूज़ और अपडेट.

धानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस, किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन चेक करें आधार कार्ड.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं क़िस्त लेने के लिए क्या करना होगा?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना EKYC: अब तक की 12 किस्ते किसानों के खाते में सीधे ही जमा की जा रही थी, लेकिन अब से सभी किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 12 वीं क़िस्त लेने के लिए आपको E-KYC की जरूरत पड़ेगी. अब से 12 क़िस्त सिर्फ उन्ही खातों में आएगी जिन्होंने अपनी ई-केवाईसी पूरी करवा ली है. अगर आप में से किसी ने अब तक ई केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपके पास अब भी 31 जुलाई यानी आज और कल का समय शेष है. आप आज ही अपनी ई-केवाईसी अपडेट करवा ले नहीं तो 12 वीं क़िस्त आपको नहीं मिल पाएगी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी कैसे करवा सकते है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी बेहद ही जरुरी है. वैसे तो आप किसान सम्मान निधि के लिए ई केवाईसी खुद से ही सरकारी वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर करवा सकते है. लेकिन मै आपको सलाह दूंगा की आप अपने आस-पास के ई-मित्र की दूकान पर जाकर अपनी ई-केवाईसी करवा लें. इ-केवाइसी के लिए आपको आधार कार्ड, फोन नंबर और फोटो की जरुरत पड़ेगी.

ई-केवाईसी के बाद 12 वीं क़िस्त खातों में कब आ जाएगी?

प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं क़िस्त खातों में कब तक आएगी इससे जुडी कुछ न्यूज़ हाल ही में सामने आ गयी है. इस योजना में किसानों के खाते में पुरे 6 हजार रूपये सालाना 3 किस्तों में किसानों के खातों में ट्रान्सफर किये जाते है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच की अवधि के बिच दी जाती है. और बही दूसरी क़िस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के मध्य किसानों के खातों में आती है. और वहीँ तीसरी और आखरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के मध्य में भेजा जाता है. 2022 में किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी क़िस्त का पैसा 1 सितंबर 2022 को किसानों के खाते में भेजा जाएगा.

यह भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.