2022 में महिलाओं के लिए 12 नये बिजनेस आइडिया | Fresh Business ideas for ladies in India.

हमारे देश में आज धीरे-धीरे बिज़नेस सेक्टर में महिलाओं की रूचि अब बढ़ रही है, कई सारी Ladies खुद का बिज़नेस करना चाहती है, जिससे उन्हें दुसरे पर निर्भर ना रहना पड़े। तो आप भी अगर खुद का बिज़नस करना चाहती है, आप अगर आप घरेलू महिला (Housewife) है, तो भी आप इन Business Idea से टिप्स ले सकती है

महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

Business ideas for women in india: आज मैं लेकर आया हूं 15 ऐसे दमदार बिजनेस आइडिया जिनको महिलाएं बहुत आसानी से शुरू कर अपना फ्यूचर बना सकती है। मुझे पता है क्या आप सोचने लगेंगे जरूर पुराने बिजनेस आइडियाज होंगे। जैसे कि अचार पापड़ बनाना ट्यूशन क्लास लेना, सिलाई क्लास लेना डांस क्लास लेना वगैरह-वगैरह, लेकिन ठहरिए दोस्तों ऐसा नहीं है। ये बिल्कुल नए बिजनेस आइडियाज है।

महिलाओं के लिए 12 नये बिजनेस आइडियाज

आप इस आर्टिकल को एक बार अंत तक परा पढ़े। क्या पता आपको अपने बिजनेस के लिए कोई आइडिया मिल जाए।

1. Create Product Review Channel

सबसे पहले नंबर पर है यू ट्यूब चैनल शुरू करना, ऐसे कॉस्मेटिक रिव्यू फूड और सिलाई क्लास। आज मार्केट में बहुत सारे नए नए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स लॉन्च होते हैं और सस्ते होने की वजह से बहुत से लोग उन्हें खरीद भी लेते हैं। और बाद में उनको नए नए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के साइडइफेक्ट का सामना करना पड़ता है।

इसीलिए लोग सबसे पहले उस प्रोडक्ट का रिव्यू देखना पसंद करते हैं। ऐसे में आप कॉस्मेटिक प्रोडक्टिविटी यूट्यूब चैनल शुरू करें तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। इसके साथ साथ अगर आपको खाना बनाना या सिलाई करना पसंद है तो आप फ़ूड और सिलाई ट्यूटोरियल के यूट्यूब चैनल भी बना सकते हो।

अब आपके दिमाग में सवाल आया कि यूट्यूब चैनल से पैसा कैसे कमा जाता है। जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्स्क्राइबर और 4,000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा, तब यूट्यूब आपकी वीडियो पर विज्ञापन दिखाना शुरू कर देगा, जिसके बाद आपको काफी अच्छी कमाई होगी, जो सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएगी।

2. Fitness center business

नंबर दो पर है, फिटनेस सेंटर आज मार्केट में आपने बहुत सारे फिटनेस सेंटर देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी कोई फीमेल फिटनेस सेंटर देखा है? शायद नहीं, मैंने तो नहीं देखा है। आज के समय में ज्यादातर लोग अपने फिटनेस के प्रति ज्यादा जागरूक हैं और महिलाओं को भी अपनी हेल्थ फिक्र होती है।

लेकिन अपनी सिक्योरिटी की वजह से भी मेल डोमिनेंट फिटनेस सेंटर में जाना पसंद नहीं करती। ऐसे में अगर आप फीमेल फिटनेस सेंटर खोले तो आपके बिजनेस में अच्छा मुनाफा हो सकता है। आप अपने फिटनेस सेंटर में मैनेजर ट्रेनर और कर्मचारी सभी महिलाएं रखें। लोग आपके पढ़ने सेंटर में ज्यादा आएंगे। इसके साथ साथ आप अपने कस्टमर के लिए ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी शुरू कर सकते हैं, जिससे महिलाएं सेफ्टी के साथ अपने घर आ जा सकें।

3. Travel Agency Business

नंबर तीन पर है ट्रैवेल एजेंसी। आपने कई ट्रेवल एजेंसी देखे होंगे लेकिन क्या आपने कभी गर्ल ट्रैवल एजेंसी देखी है? नहीं ना। ऐसे में अगर आप गर्ल ट्रैवल एजेंसी शुरू करें। इसमें मेनेजर से लेकर ड्राइवर और कंडक्टर सब लेडीज़ हों और सभी महिलाएं आपकी एजेंसी का इस्तेमाल करेंगी। आज बहुत सी लड़कियां होती हैं जो अपने घर से बाहर निकलने से डरती हैं। उनके लिए सर्विस बहुत ज्यादा फायदेमंद रहेगी।

इसके लिए आपको वेबसाइट एप्लिकेशन एवं टोल फ्री नंबर की सुविधा कर सकते हैं, जिससे महिलाएं आप की सर्विस का इस्तेमाल कर सकती हैं और जिससे वह आपसे सीधा कॉन्टेक्ट सकें। ऐसी सर्विस आप प्रोवाइड करेंगी तो महिलाएं रात को देर तक जॉब करने के बाद भी सीधा एजेंसी पर ही कॉल करेंगे और अपने आप को सुरक्षित महसूस करेंगी और के साथ-साथ उनके फैमिली मेंबर भी सिक्योर्ड फील करेंगे और आपका मुनाफा बढता रहेगा।

4. Event Planner Business

चौथे नंबर पर है इवेन्ट प्लानर। आज ज्यादातर इवेन्ट प्लानर एजेंसी पुरुषों द्वारा हैंडल की जाती है। ऐसे में अगर आप एक ऐसी इवेन्ट प्लानर एजेंसी बनाएं, जिसे मैनेजर से लेकर वर्कर तक सभी महिलायें हों, जिससे फायदा ये होगा कि ज्यातर गर्ल पार्टी गर्ल कॉलेज गर्ल हॉस्टल आदि जगहों पर आपकी डिमांड ज्यादा होगी।

वंदना मोहन, दिव्या वीथिका, टीना थरवानी, देविका सखूजा और प्रिती सिधवानी यह इंडिया में सफल इवेंट प्लानर इनको फॉलो करें और इनसे आप भी सीख सकते हैं।

5. Online Girls Photos and stock video selling Business

कई बार विज्ञापन, न्यूज़ और यूट्यूब वीडियो एडिटिंग के लिए महिलाओं के अलग-अलग फोटो और स्टॉक विडियो की जरुरत होती है या फिर कभी-कभी हमारे इंडिया के गांव और संस्कृति से जुड़े महिलाओं के वीडियो की आवश्यकता होती है, लेकिन ज्यादा लोगों को वीडियो नहीं मिलती और ऐसे में आप गांव के वीडियो और फोटो या फिर मॉडल के फोटोज को क्लिक करके अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाकर उसे सेल करें तो आपको अच्छा प्राफिट हो सकता है।

या आप इन विडियो या फोटोज को ऑनलाइन अलग-अलग साईट पर बेच भी सकती है, जहाँ से आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है।

6. Voice Artist Business

अगला है, वोइस आर्टिस्ट। जब भी कोई नई मूवी बनती है कार्टून या फिर कोई यूट्यूब पर कोई एनिमेटेड या वीडियो बनाता है तब जो आवाज दी जाती है उसके लिए वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप और आपके फ्रेंड्स मिल कर कोई वॉइस ओवर की एजेंसी शुरू करते हैं, या फ़ीर आप अकेले भी ऑनलाइन फ्रीलांसिंग साइट्स पर काम देखकर अपनी आवाज को बेच सकते है।

आज फीमेल के वॉइसओवर की डिमांड बहुत है और बिजनेस में आपको बाहर जाने की जरूरत भी नहीं। आप यह काम अपने घर बैठे बड़े कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं।

7. Cosmetic shop Business

नंबर सात पर है, कॉस्मेटिक शॉप। जब कॉस्मेटिक की बात आती तब महिलाएं इसके बारे में पुरुषों से अधिक जानती होती हैं, लेकिन मार्केट में बिजनेस पुरुष ज्यादा करते हैं। ऐसे में आप ये बिजनेस शुरू करें तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। यह ऐसा बिजनेस है जिसके प्रोडक्ट की मांग महिलाओं में हमेशा बनी रहती है।

इसमें आप अपने गांव में अपने घर से शुरू कर सकते हो और यह बिजनेस कोई महिला हेंडल करती हो तो दूसरी महिलाएं यहीं शॉप पर आकर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदना पसंद करेंगे और इसके साथ साथ आप दूसरे प्रोडक्ट को भी बेच सकते हो। यह एक एवरग्रीन बिजनेस है और आप इसमें बहुत अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकतें है।

8. Kids care taker Business

नंबर आठ पर है किड्स केयर टेकर। आज बहुत से लोग जो अपने बिजी शेड्यूल की वजह से अपने बच्चों की सही तरह से देखभाल नहीं कर सकते हैं, या आज के समय में माता और पिता दोनों काम पर चले जाते हैं, लेकिन काम के साथ-साथ अपने बच्चों की देखभाल की भी चिंता रहती है, और इसके लिए अपने बच्चों के लिए अच्छा माहौल वाला किड्स केयर टेकर ढूंढते हैं और इसके लिए वे एक अच्छी फीस देने के लिए भी तैयार होते हैं।

अगर आपको बच्चे पसंद हैं और आप ये बिजनेस शुरू करें तो आप को अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है। अगर आप इस तरह का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा पढ़ाई की आवश्यकता नहीं रहती। सिर्फ आपको बच्चों की अच्छी देखभाल करनी आनी चाहिए और के साथ साथ आपके घर में बच्चे खेलने वाले खिलौने और थोड़ा खाना भी रखना पड़ेगा। सबसे अच्छी बात ये कि ये बिजनेस आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हो।

9. Beauty Parlour Business

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस जो ज्यातर महिलाएं करती हैं। आप ये बिजनेस आप के नजदीकी गांव में या शहर में शुरू कर सकते। इसके साथ साथ आप ब्यूटी पार्लर कोचिंग के क्लास भी शुरू कर सकते हो। इसके अलावा अगर आप को टेक्नोलॉजी का ज्ञान है तो आप अपनी खुद के यूट्यूब चैनल बनाकर अपने आनलाइन क्लास की ट्रेनिंग दे सकते हैं।

आप अपने ब्यूटी पार्लर में नई तरीके की सभी मशीनरी का इस्तमाल कर सकते हो, लेकिन लोग अपनी सुंदरता के लिए नई टेक्नोलॉजी की मशीनरी का इस्तमाल ज्यादा करते है या ये मशीनरी दूसरे ब्यूटी पार्लर के लोगों को भी किराए पर दे सकते हैं। इसमें आप का अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है।

10. Private tour agency with a guide

नंबर 10 पर है, गाइड के साथ निजी टूर एजेंसी।ट्रेवलिंग का शौक सबको रहता है, चाहे वो लड़की हो या लड़के अपने दोस्तों के साथ घूमने फिरने के मजे ही कुछ और है और इस बारे में सोचें तो अगर लड़के अपने दोस्तों के साथ ट्रेनिंग में जाए तो कोई दिक्कत नहीं होती है, लेकिन जब बात आती है लड़कियों की तब कहीं न कहीं फैमिली को सिक्योरिटी की वजह से दो बार सोचना पड़ता है।

ऐसे में अगर आप प्राइवेट टूर एजेंसी शुरू करे जिसमें मैनेजर ड्राइवर और गाइड सबके सब फीमेल हों तो तो आप इसे आसानी से एक सफल बिज़नस बना सकती है।

11. Bindi Making Business

नंबर 11 पर है बिंदी मेकिंग बिजनेस जो की एक एवरग्रीन बिजनेस है, और इसकी डिमांड हमेशा रहती है । यह बिजनेस आपको लाइफटाइम कमा कर दे सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे कि मखमल का कपड़ा ब्लू स्टोन और बिंदी मेकिंग और प्रिंटिंग मशीन।

बिंदी मेकिंग बिजनेस के साथ-साथ आप उसका सेलिंग बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप कोई भी बड़ी बिंदी मेकिंग कंपनी से कॉन्टेक्ट करके उसके लिए भी काम कर सकते हैं। ये बिजनेस आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप अच्छा ग्रोथ कर सकते हो। अगर आपको यह पता रहता है, की कब कौन सी फैशन चल रही है और इस हिसाब से आप इस बिजनेस को शुरू करें तो आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है।

12. Jewelry making and selling Business

नंबर 12 पर है, ज्वैलरी मेकिंग और सेलिंग बिजनेस। अब आप सोचेंगी ज्वेलरी सेलिंग यह जरूर बड़ा बिजनेस होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि ज्वैलरी मेकिंग बिजनेस में आपको ज्वैलरी पार्ट्स को बाजार से होलसेल में खरीदना है। उसके बाद आपको इनमें से नई तरह की इनोवेटिव डिजाइन बनाकर असेम्बल करना है।

फिर आपको नजदीकी मार्केट में जाकर या फिर खुद अपनी दूकान बनाकर खुद सेल करना है। अगर आपको ज्वेलरी असेम्बल करेंगे और आपकी खुद की सोच बनाएंगे तो इस बिजनेस में आपको बहुत अच्छा मुनाफा हो सकता है, क्योंकि आप किसी दूसरे व्यक्ति को मार्जिन नहीं देना पड़ेगा और आज के दिन लोग नए नए डिजाइन वाले आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनना ज्यादा पसंद करते हैं, तो आपको इस बिज़नस में शायद ही नुकसान हो सकता है।

आखरी बात

अगर आपको इनमे से कोई बिज़नस आईडिया पसंद आया हो या आप कोई नया बिज़नस आईडियाज चाहते है, तो मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। मैंने पूरी कोशिस की है, की मै आपको बेस्ट बिज़नेस आइडिया बताऊ लेकिन अगर आपको लगता है, की मुझे किसी और टॉपिक पर भी विस्तार से जानकरी साझा करनी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में मुझे बता सकते है।

4.2/5 - (5 votes)